Cancer Yearly Horoscope

कैसा रहेगा साल 2024 आपके लिए

आपका व्यक्तित्व

कर्क राशि में उत्पन्न व्यक्ति आत्मविश्वासी, संवेदनशील, ईमानदार, जिज्ञासु एवं न्यायप्रिय होते हैं। ऐसे व्यक्ति सामान्यतः व्यवहारकुशल, कुछ हद तक भीरू एवं अस्थिर विचार वाले होते हैं। आप उत्साही, सकारात्मक और ऊंचे विचारों वाले होते हैं। आपकी रुचि इतिहास, कला, संस्कृति, विज्ञान में होती है। आप एक सफल इंजीनियर, अभिनेता, राजनेता और अधिकारी बन सकते हैं। विपरीत परिस्थितियों में व्यवहार भी विपरीत हो जाता है और वे शीघ्र ही उत्तेजित एवं क्रुद्ध हो जाते हैं। उनमें अधिनायकवादी नेतृत्व का गुण होता है अर्थात् ऐसे व्यक्ति अपने अधीनस्थों से सलाह-मशविरा किए बिना निर्णय लेते हैं और उन निर्णयों को लागू करने के लिए बाध्य करते हैं। वे लक्ष्य प्राप्ति में आयी हुई बाधाओं से शीघ्र परेशान हो जाते हैैं और लक्ष्य परिवर्तन करने का प्रयत्न करते हैं। सामान्यतः ऐसे व्यक्ति तर्कशील होते हैं, परन्तु अपने विचारों को लागू करवाने में वे हठधर्मिता का प्रदर्शन करते हैं। आप दूसरों की मदद करने में कभी पीछे नहीं रहते हैं। आप किसी भी विषय पर लगातार बात कर सकते हैं। आपको यात्रा करना अच्छा लगता है। कर्क राशि में उत्पन्न व्यक्ति प्राय: मनोरंजनप्रिय होते हैं। वे सामान्यतः विलासप्रिय भी होते हैं और अच्छे वस्त्र, आभूषण, इत्र आदि का प्रयोग करने वाले होते हैं। उनमें प्रदर्शन की भावना होती है। जैसे-जैसे व्यक्ति समृद्ध होता जाता है, वैसे-वैसे उसमें प्रदर्शन का भाव बढ़ता जाता है। सामान्यतः व्यक्ति पूज्यजनों और गुरुजनों के प्रति श्रद्धा रखता है। कर्क राशि में उत्पन्न व्यक्ति विपरीत लिंग के प्रति शीघ्र आकृष्ट हो जाते हैैं, परन्तु वे प्रेम में निराशा का अनुभव करते हैं। वे अपने परिवार एवं बच्चों को अधिक प्रेम करते हैं। जिन व्यक्तियोें के प्रति व्यक्ति का सम्मान, स्नेह या प्रेम होता है, उनकी सही-गलत बातों को भी व्यक्ति स्वीकार करता है, परन्तु जिनके प्रति व्यक्ति का सम्मान, स्नेह या प्रेम नहीं होता है, उनकी उचित बातें भी व्यक्ति को स्वीकार्य नहीं होती हैं। व्यक्ति की प्रवृत्ति शंकालु होती है। वह प्रत्येक व्यक्ति पर शंका करता है। इस कारण उसका दाम्पत्य जीवन भी प्रभावित होता है। व्यक्ति जहाँ स्वयं के भोग-विलास में अपव्ययी होता है, वहीं अपने अन्य दायित्वों के निर्वहण में मितव्ययी और कई बार तो कंजूस भी होता है। चर राशि होने के कारण ऐसे व्यक्तिों को भ्रमण एवं देशाटन का अधिक शौक होता है। इनकी संगीत एवं सजावट में अभिरुचि होती है।

कैसा रहेगा 2024 आपके लिए

कर्क राशि वालों के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में अच्छा रहना चाहिए। हालाँकि जन्मराशि से अष्टम भाव में शनि का गोचर ‘अष्टम ढैया’ का प्रभाव उत्पन्न कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियाँ, दाम्पत्य एवं पारिवारिक सुख में कमी, परिजनों सम्बन्धी चिन्ता, कॅरिअर में विपरीत फलों की प्राप्ति, हानि, चोरी एवं टूटफूट इत्यािद से होने वाली परेशानियों की आशंका रहेगी। फिर भी मई, 2024 से गुरु का एकादश भाव में गोचर इन समस्त समस्याओं में राहतकारी रहेगा। जहाँ तक राहु–केतु का प्रश्न है, तो वे वर्षपर्यन्त नवम एवं तृतीय भाव में गोचर करेंगे, जिनका शुभाशुभ परिणाम प्राप्त होगा।

वर्ष 2024 और आपका स्वास्थ्य एवं स्वभाव :

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष सामान्यत: विगत वर्ष की भाँति रहना चाहिए। अभी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी मामलों में ग्रहस्थिति फेवर की नहीं है। इसलिए इस सम्बन्ध में लापरवाही न बरतें। समय-समय पर डॉक्टरी सलाह लेते रहना चाहिए और उसके अनुरूप दवाओं का सेवन करते रहना चाहिए तथा दिनचर्या बनानी चाहिए। खानपान एवं वाहन–मशीन चालन में सावधानी रखने की आवश्यकता है। अनावश्यक जोखिम उठाने का प्रयत्न न करें।

वर्ष 2024 और आपकी वित्तीय स्थिति :

इस वर्ष वित्तीय स्थिति में सुधार के योग बन रहे हैं। यद्यपि अष्टम ढैया के चलते खर्चों में अनावश्यक वृद्धि, हानि, चोरी, टूटफूट से नुकसान, वाद–विवाद आदि के चलते वित्तीय परेशानी की परिस्थितियाँ रह सकती हैं, परन्तु मई, 2024 से गुरु की एकादश भावस्थ स्थिति वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए सहायक बनेगी। इस दौरान वित्तीय मामलों में लाभ होगा तथा आय में वृद्धि की सम्भावना भी बनेगी।

वर्ष 2024 और आपका कॅरिअर :

प्रोफेशन के सम्बन्ध में यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर फलप्रद प्रतीत हो रहा है। अब ग्रह स्थिति पहले से बेहतर होती जा रही है, जिसका लाभ प्रोफेशन एवं कॅरिअर में मिलेगा। मई, 2024 से नौकरी में पदोन्नति, वेतन वृद्धि एवं अन्य लाभों की प्राप्ति हो सकती है तथा उच्चाधिकारियों से बेहतर सम्बन्ध होंगे। जहाँ तक व्यवसाय का प्रश्न है, तो बिक्री एवं लाभ में वृद्धि के योग बनेंगे। मई, 2024 से बिजनेस में सुधार की परिस्थितियाँ बनेंगी। विगत वर्ष की मन्दी में कमी आने से राहत का अनुभव होगा।

वर्ष 2024 में आपका प्रेम सम्बन्ध एवं परिवार :

प्यार एवं रिलेशनशिप की दृष्टि से यह वर्ष तुलनात्मक रूप से बेहतर रहना चाहिए। मई, 2024 से इस सम्बन्ध में बेहतर ग्रह स्थितियाँ बन रही हैं, जिसके चलते सम्बन्धों में घनिष्ठता आएगी तथा रिश्ते के रूप में उनका परिवर्तन हो सकता है। शनि के अशुभ गोचर के चलते दाम्पत्य सुख एवं पारिवारिक सुख में कमी का अनुभव हो सकता है। जीवनसाथी सम्बन्धी चिन्ताएँ भी परेशान कर सकती हैं। उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपसी सामंजस्य को बनाए रखने का प्रयत्न करना चाहिए। हालाँिक मई, 2024 से इस सम्बन्ध में राहत मिलेगी।

वर्ष 2024 में आपकी शिक्षा :

यह वर्ष शिक्षा एवं प्रतियोगिता परीक्षा की दृष्टि से विगत वर्ष की तुलना में बेहतर कहा जा सकता है। मई, 2024 से ग्रह–स्थितियाँ आपके फेवर में बनेंगी, जिसके परिणामस्वरूप परिश्रम के अनुरूप फलों की प्राप्ति होगी। कक्षा एवं प्रवेश परीक्षाओं में आपका प्रदर्शन बेहतर होगा, तो वहीं प्रतियोगिता परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से लाभ मिलने के भी योग बनेंगे। कक्षा में सहपाठियों एवं शिक्षकों से अपेक्षित सहयोग की प्राप्ति होगी। प्रवेश परीक्षाओं में बेहतर परिणाम मिलने के योग बनेंगे। यह अवश्य है कि नए कोर्स में प्रवेश एवं नौकरी हेतु स्थान परिवर्तन हो सकता है।

वर्ष 2024 में ये करें उपाय :

इस वर्ष की गोचरीय स्थिति के अनुसार आपके लिए निम्न उपाय करना राहतकारी सिद्ध होगा :

1. कर्क राशि का रत्नशक्ति लॉकेट धारण करना चाहिए।

2. सातमुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

3. ‘ॐ शं शनैश्चराय नमः’ मन्त्र का अधिकाधिक जप करना चाहिए।

4. भगवान् शिव की पूजा-उपासना करनी चाहिए।

Back to blog

Consult with an Astrologer for more personalised detailed predictions.

Jyotish Sagar is providing astrology consultations personal sessions can be scheduled with our chief consultant PT. AVNISH PANDEY to take dynamic and efficient consultations and solve your problems astrologically. Pt. Pandey has vast knowledge and hues experience of astrology. He started his practice in year 1986 and has read over 1.25 lac horoscopes. Pt. Pandey is the Editor in Chief of ‘Jyotish Sagar’ a popular astrology monthly magazine, started in March 1997. He has written 17 books and over 500 articles in various branches of astrology.

Book Now